Wednesday, 28 March 2018

प्याज के छिलको के इन चमत्कारी फायदों के बारे में जान, इनका इस्तेमाल किए बिना नहीं रह पाएंगे आप

Tags

 
News Hindu

प्याज के बिना कोई भी डिश अधूरी समझी जाती है प्याज खाने के स्वाद को बेहतर बना देता है यह खाने का जाएका बढ़ा देता है बहुत कम ऐसे लोग होंगे जिन्हें प्याज पसंद नहीं होगा बहुत लोगों को तो प्याज की सलाद के बिना खाना भी हजम नहीं होता उन्हें खाने के साथ प्याज ना मिले तो वह खाना खा ही नहीं सकते लेकिन बहुत कम लोगों को जानकारी होगी कि प्याज न खाने वालों की तुलना में प्याज खाने वालों की सेहत ज्यादा अच्छी रहती है वह प्याज ना खाने वालों की तुलना में ज्यादा स्वस्थ रहते हैं !

आपको जानकारी के लिए बता दे की प्याज में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और प्रोटेक्टिव कंपाउंड मौजूद होते हैं  जो तरह तरह की बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं प्याज में औषधीय गुंण होने के कारण इसका इस्तेमाल कई प्रकार की बीमारियों में भी होता है आज हम आपको प्याज के छिलके से होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे जो हैरान कर देने वाले है ..
  1. प्याज का छिलका  हाई ब्लड प्रेशर को नार्मल बनाएं रखने में हमारी मदद करता है यह बंद खून की धमनियों खोल देता है जिससे कि दिल की बीमारी होने की संभावनाएं कम हो जाती हैं!
  2. आपको बता दे की प्याज का छिलका गले की खरास मिटाने में बहुत कारगर है ,छिलके को पानी में उबाल कर इस पानी से गरारे करे तो गला साफ हो जाता है !
  3. प्याज के छिलके में सल्फर की मात्रा अधिक होती है यह आपको कई प्रकार के कैंसर से बचाए रखने में आपकी मदद करता है प्याज खाने से पेट कोलोन ब्रेस्ट फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर आदि का खतरा कम रहता है यूरिन से जुड़ी बीमारियां भी प्याज खाने से ठीक हो जाती हैं !
  4. आपको जानकर हैरानी होगी की प्याज के छिलके से  चेहरे के दाग धब्बे को खत्म  किया जा सकता है !
  5. – प्याज  में अधिक मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं जो पेट के अंदर चिपके खाने को बाहर निकालने में हमारी मदद करते हैं या पेट को साफ कर देता है इसलिए जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उन लोगों को प्याज जरूर खाना चाहिए !

Artikel Terkait

This Is The Newest Post


EmoticonEmoticon